Youtube - Bestechtips

High Quality Backlinks कैसे बनायें?


Backlink बहुत ही महत्वपूर्ण चीज रहती है, हर एक वेबसाइट Owner के लिए, क्योंकि एक अच्छा बैकलिंक आपकी Website और ब्लॉग को किसी भी Search Engine मे Organically रैंक करने मे बहुत हेल्प करता है। जब से Google आया है। तब से SEO की शुरुआत हुई है और इसमें आजकल Backlinks बनाना एक Major रोल निभाता है। इससे पहले बैकलिंक को Build करना बहुत ही मुश्किल प्रोसेस रहता था। यदि आप भी इन मुश्किलों का सामना कर रहे हैं। तो हम आपको नीचे Quality Backlinks कैसे लें और वो भी बहुत ही कम समय में, वह आप इस आर्टिकल को पढ़ कर जान सकते है।

SEO के लिए Backlinks Quality क्यों Matters करती है?

Links हमेशा से बहुत ही महत्वपूर्ण Factor रहते हैं कि सर्च इंजन जैसे गूगल, किस तरीके से वेबसाइट के रिजल्ट को शो करता है। सर्च इंजन हमेशा हर एक बैकलिंक्स को ट्रैक करता है कि उस लिंक पर आपकी वेबसाइट की क्वालिटी Content है या नही। तब उसे वोट करता है कि वह क्वालिटी लिंक है या नही।

इसलिए यदि आप ज्यादा से ज्यादा अच्छे Backlinks अपनी वेबसाइट की तरफ पॉइंट करते हो तो यह आपकी साइट्स को ज्यादा Trustworthy मानेगा।

जब भी आप अपनी वेबसाइट के लिए लिंक बिल्ड कर रहे होते हैं, तो इस बात का ध्यान हमेशा रखें कि आप गूगल Webmaster गाइडलाइंस को Violate ना करें।

हमेशा कोशिश कीजिए कि नेचुरल और क्वालिटी बैकलिंक्स ही बनाएं, जो कि आपके Audience को Value प्रोवाइड कर सके।

High Quality Backlink कैसे बनायें?

1. Always Create High Quality Content

यदि आप अपने ऑनलाइन बिजनेस को बढ़ाना चाहते हो। तो उसके लिए आपको हमेशा हाई क्वालिटी कंटेंट की जरूरत पड़ेगी और यह वास्तव में सबसे बेहतरीन तरीका है। जिसके द्वारा आप अपने बिजनेस को Grow कर सकते हो। यदि आप अपने कंटेंट के द्वारा कस्टमर की प्रॉब्लम को सॉल्व कर लेते हो, तो ऑटोमेटिकली कस्टमर आपके साथ जुड़ते जाएंगे। परंतु यह सब आपके कंटेंट की क्वालिटी पर डिपेंड करेगा। तो इसलिए हमेशा आपको अपने कंटेंट की क्वालिटी पर ध्यान जरूर देना चाहिए। अच्छे कंटेंट की सहायता से आप Loyal Traffic के साथ-साथ, सर्च इंजन में रैंकिंग भी Gain कर सकते हो। जिससे आपके Online बिजनेस की Growth ज्यादा तेजी से बढ़ेगी।

2. Guest Blogging

गेस्ट ब्लॉगिंग एक दूसरा बहुत ही अच्छा तरीका है, जिससे आप One Way क्वालिटी बैकलिंक प्राप्त कर सकते हैं। इसमें आप आर्टिकल मार्केटिंग का सहारा लेकर किसी दूसरी वेबसाइट पर अपने आर्टिकल को पोस्ट कर सकते हैं, क्योंकि यह गेस्ट ब्लॉगिंग बहुत ही Highly Trusted होती है जिन्हें Google भी मानता है। इसमें आपको हमेशा क्वालिटी और यूनिक आर्टिकल दूसरी वेबसाइट के लिए देना रहता है क्योंकि इसके बिना बे आप के कंटेंट को अपनी वेबसाइट पर Publish नहीं करेंगे। बहुत सारे Blogs का हाई पेज रैंक रहता है। जिससे उनकी Website की पॉपुलरिटी भी बढ़ जाती है। तो यदि आप भी एक अच्छा आर्टिकल से Quality Backlink लेना चाहते हैं। तो आप भी ज्यादा से ज्यादा Guest लिंक्स को अपनी वेबसाइट के लिए प्राप्त कर सकते हैं। इसका मतलब आपको ज्यादा से ज्यादा अथॉरिटी आपकी वेबसाइट आपकी वेबसाइट के लिए मिलेगी।

3. Submit Infographics

एक अच्छी हाई क्वालिटी इंफोग्राफिक्स बहुत ही महत्वपूर्ण तरीका रहता है। जिसकी सहायता से हम क्वालिटी बैकलिंक्स वहां से Earn कर सकते हैं। यह टेक्निक केबल पॉपुलर कैटागिरी के लिए ही नहीं बल्कि हर एक कैटागिरी के लिए यूज़ की की के लिए यूज़ की कैटागिरी के लिए यूज़ की की के लिए यूज़ की जा सकती है यदि आप एक सुंदर और डिजाइनर इंफोग्राफिक्स बनाते हैं तो आपको वहां से Backlinks के साथ साथ साथ ट्रैफिक भी आसानी से मिल जाता है। यह एक बहुत ही इफेक्टिव तरीका है जिससे आप One-Way Backlink अपनी वेबसाइट के लिए प्राप्त कर सकते हो। आप अपनी वेबसाइट के लिए इंफोग्राफिक्स रेगुलर बेसिस पर अपडेट कर सकते हो। जिससे आपकी वेबसाइट सर्च इंजन में आसानी से रैंक भी हो जाएगी।

4. Promote your Content on Social Media

यह एक बहुत ही बेहतरीन और ट्रेंडिंग तरीका है जिससे आप अपनी वेबसाइट के लिए Quality बकलिंक्स प्राप्त कर सकते हो। बहुत सारी सोशल बुकमार्किंग और सोशल नेटवर्किंग साइट्स साइट्स और सोशल नेटवर्किंग साइट्स मे हाई पेज रैंक रहता रहता है। जिससे आप भी यहाँ से क्वालिटी बैकलिंक प्राप्त कर सकते हो। यहां से आप बहुत सारे Quality Backlinks बना सकते हो। इनमें से बहुत सारी साइट्स आपको लिंक Add करने में सहायता करती है और आपको भी वहां से अपनी Website के लिए Backlink लेना चाहिए। ये लिंक बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं परंतु इनको हमेशा ध्यान से और इफेक्टिव तरीके से ही यूज करना चाहिए।

5. Article Marketing

बहुत ही लंबे समय से चल रही आर्टिकल मार्केटिंग एक बहुत ही बेस्ट और Most Effective तरीका है। जिससे आप क्वालिटी बैकलिंक्स अपने ब्लॉक के के लिए प्राप्त कर सकते हो।

Article Marketing, गेस्ट पोस्टिंग से बेस्ट तो नहीं है परंतु इसमें आपको एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी को ध्यान में रखना पड़ता है:
हमेशा आर्टिकल मार्केटिंग Relevant वेबसाइट से ही होनी चाहिए।

उदाहरण के लिए यदि आपका Clothing Store है। तो आपको हमेशा पोस्ट आपके बिजनेस की Category के अकॉर्डिंग ही लिखनी चाहिए जो कि आपके बिज़नस यानी Clothing के रिलेटेड हो।

6. Write Testimonials

आप यहां पर किसी दूसरे प्रोडक्ट्स ओर सर्विसेज के ऊपर रिव्यूज देकर भी अपनी वेबसाइट के लिए बैकलिंक प्राप्त कर सकते हो। बाकी वेबसाइट Marketers आप की वेबसाइट पर कमेंट और रिव्यू करके आपके कस्टमर और Viewers को आकर्षित करते हैं और उन्हें अपनी वेबसाइट पर ले जाने के लिए प्रभावित करते हैं जो कि आप नहीं चाहेंगे कि आपके कस्टमर भी कहीं और जाएं पर यह असलियत में एक बेहतरीन आइडिया है जिससे आप बैकलिंक दूसरी वेबसाइट से ले सकते हैं। आसान भाषा में जब भी आप Testimonials और Reviews करते हैं तो दूसरी वेबसाइट आपको उसके बदले बैकलिंक्स देती है। वहां से आपको क्वालिटी Backlinks मिलता है।

7. Find your competitors Backlinks

यदि आप अपने Competitor की वेबसाइट को Identify करोगे तो वहां से आप हाई क्वालिटी बैकलिंक्स प्राप्त कर सकते हो। आजकल डोमेन को अटैंडीफाई करने के लिए बहुत सारी वेबसाइट के द्वारा आप यह यह कर सकते हो और जो वेबसाइट आपके कीवर्ड्स पर रैंक है। आप उन्ह वेबसाइट पर जाकर Guest पोस्ट या Profile Creation के द्वारा बैकलिंक बना सकते हो। इसमें आपको थोड़ा हार्डवर्क करना पड़ता है परंतु यह एक बेहतरीन तरीका है जिससे आप नेचुरल प्रोफाइल बैकलिंक्स बनाकर अपनी वेबसाइट की रैंकिंग को इंप्रूव करने के लिए कर सकते हो।

Conclusion (निष्कर्ष)

हमेशा Backlinks की Quality बराबर नहीं होते हैं। जब भी आप क्वालिटी बैकलिंक्स बना रहे होते हैं तो आपको हमेशा अच्छी और अथॉरिटी वाली वेबसाइट से ही बैकलिंक बनाने बनाने चाहिए। जो कि आपको भविष्य में ट्रैफिक भी दिलाते हैं।

यदि आप जितने भी ऊपर बताए गए टिप्स को इंप्लीमेंट करते हैं। तो आप सर्च इंजन में अपनी वेबसाइट की रैंक इंप्रूव कर सकते हो। इसलिए आप भी क्वालिटी बैकलिंक्स बना सकते हैं। अपनी वेबसाइट और पोस्ट को रैंक आसानी से कर सकते हैं। अब आपकी बारी है कि आप अपने बैकलिंक्स को कैसे बनाते हैं कैसे बनाते हैं। यदि आपको हमारे द्वारा यह आर्टिकल पसंद और अच्छा लगा होगा या इसके ऊपर अगर आपकी कोई Query हक तो आप हमें Comment कर सकते हो।

इस पोस्ट को शेयर करना ना भूले!

Have any Question or Comment?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *