What Is Link Building – Link Building for SEO in Hindi 2019

What is Link Building for SEO – Link Building क्या है?

जब भी आपकी वेबसाइट को किसी दूसरी वेबसाइट से बैकलिंक (Backlink) मिलता है, उसे Link Building या Link Building Strategy कहते हैं। Link Building Technique, Off Page Seo मे आती है।

उदाहरण के तौर पर हमारी वेबसाइट का नाम Sabtopic.com है। अगर हम अपनी वेबसाइट का लिंक Facebook मे डाल देते है। तो वहां से हमारे Friends इस वेबसाइट पर या इस लिंक पर क्लिक करता है। तो वह हमारी वेबसाइट में जाएगा, तो वहां से जो Backlink हमारी वेबसाइट को मिला है वह फेसबुक से मिला है तो इस तकनीक के जरिए हमारी वेबसाइट की Awareness बढ़ती है। इस पुरे process को Link Building कहते है।

यदि कोई भी साइट आपको एक लिंक देती है उससे जो लिंक आपकी साइट को मिलता है। उसे SEO की भाषा में Backlink कहते हैं। जितने ज्यादा Quality Backlink आपकी साइट को मिलेंगे। उससे आप की वेबसाइट की Popularity उतनी ज्यादा बढ़ती है।

तो इस प्रकार से अपनी वेबसाइट के लिए बैकलिंक बनाने की इस कला को “Link Building” कहते है।

इससे जितने ज्यादा क्वालिटी बैकलिंक्स आप प्राप्त करते हो उस प्रकार से आपके वेबसाइट की Visibility Search Engine में बढ़ती जाती है और यदि आपके Backlink अच्छी High DA, PA Website और Relevant साइट से मिलता है। तो आप की Website की Ranking के साथ-साथ आपका आसानी से Branded भी Build हो जाता है। तो इसलिए Link Building Strategy SEO में बहुत ही Important Factor है।

Method of Link Building For SEO

Link Building Strategy, Off Page SEO की एक जबरदस्त Technique है। इसमें आपको लगातार काम करते रहना होता है। जिससे जितना ज्यादा आप बैकलिंक  Regularly बनाते जाते हो उतना ज्यादा आपके वेबसाइट का Exposure, Ranking और सर्च इंजन में उसकी Auto Suggestion किसी keyword पर बढ़ती जाती है। यह एक ऐसा Process है, जो आपको Daily Basis पर लगातार करना रहता है तभी आप इस टेक्निक का पूरा Benefits उठा सकते हो।

इसमें हमने आपको कुछ महत्वपूर्ण Link Building Methods बताए हुए हैं जोकि नीचे दिए गए हैं…

  1. Article Submission
  2. Social Bookmarking
  3. Blogging
  4. Guest Post
  5. Your Business Partner
  6. Social Media
  7. Buy or Paid Backlink:
  8. Other Source
  9. Always Build your Link on Trusted Sites

कौन – सी वेबसाइट से बैकलिंक लेना चाहिए?

  1. .Edu Website
  2. ऐसी वेबसाइट जहां से Trust Score मिलता है
  3. ऐसी वेबसाइट जहां से  ज्यादा Traffic, Famous Directory Website या .Gov Website हो।

ऐसी वेबसाइट में Link Build के लिए अब आप ऐसी Website को कहां से ढूंढे। आपको इन साइट्स को ढूंढने के लिए Moz, SeoReview, SemRush और सभी Competitor Analysis Website  से अपने Competitor के Backlinks ढूंढ सकते हैं कि उन्होंने कौन – कौन सी वेबसाइट पर अपने Backlinks बनाए हुए हैं। तो आप भी उन मे से कुछ Trusted Sites पर अपने बैकलिंक्स Create कर सकते है। और इसके साथ-साथ खुद की रिसर्च (Analysis) करके और अच्छी Sites पर अपना Link Build कर सकते हो।

अगर Wikipedia जैसी वेबसाइट से आपको बैकलिंक मिलता है। तो आपकी Website जरूर रैंक करेगी।

Types of Link Building…

Link Building मुख्य रूप से तीन प्रकार की होती है जो की नीचे दी गयी है…

  1. One Way Link Building: जब भी आप अपनी वेबसाइट के लिए किसी वेबसाइट से लिंक प्राप्त करते हो और उसके बदले में वह Website आपसे कुछ नहीं लेते। इसे Create करना बहुत ही मुश्किल रहता है और यह सबसे Important Link Building Strategy है।
  2. Two Way Link Building: इसमे एक वेबसाइट किसी दूसरी वेबसाइट को Link देती है और दूसरी वेबसाइट Same उस वेबसाइट को लिंक देती है। इसमें दिनों वेबसाइट आपस में Link Exchange करती है। यह सबसे आसान Link Building Strategy है। (यह टेक्निक अब बहुत पुरानी हो चुकी है)
  3. Three Way Link Building: इसमें एक वेबसाइट किसी दूसरी वेबसाइट को Link देती है और उसके बदले दूसरी वेबसाइट किसी तीसरी वेबसाइट से पहली वाली वेबसाइट को Link देती है।

Conclusion:

तो दोस्तों आशा करते हैं कि आपको ऊपर दी गई Information अच्छी लगी होगी तो आप समझ ही गए होंगे कि Link Building अगर आप Trusted और High Authority वाली साइट्स में अपने Link को बनाते हो। तभी आप की वेबसाइट को उसमें फायदा होगा। इसके अलावा कभी भी Paid Link ना बनाएं क्योंकि अगर उस Paid Link वाली वेबसाइट को किसी दूसरी Fake/Non-Trusted वेबसाइट से Link मिला होगा तो Indirectly आपकी Website की Ranking भी Down जाएगी। दोस्तों अगर आपको Link Building से Related कोई भी Query या Doubt हो। तो आप हमें नीचे कमेंट कर सकते हैं…

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है। तो आप इसे अपने Friends, Family और colleague को शेयर करना ना भूलें…।